×
Login

भारत की पहली विश्व स्तरीय रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का हुआ उदघाटन, 'मेक इन इंडिया' की तर्ज पर कर.

0 Comments । By Black Cat News । 4 March, 2021

भारत की पहली विश्व स्तरीय रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का हुआ उदघाटन,

नोएडा। सेक्टर-156 स्थित एडवर्ब टेक्नोलॉजी कंपनी ने भारत की पहली विश्व स्तरीय रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का उदघाटन नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने किया। इस मौके पर, एडवर्ब कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर जलाज दानी, नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने किया। चीफ गेस्ट अमिताभ कांत ने कहा कि यह देश की सबसे बड़ी रोबोट बनाने वाली कंपनी है। प्रधानमंत्री के 'मेक इन इंडिया' की दिशा में यह भारत का सपना साकार करने में अपनी अहम भूमिका निभाएगी। 

अमिताभ कांत ने कहा कि रोबोट के निर्माण के विश्व बाजार में चीन समेत कई देशों का कब्जा है। जल्द ही भारत में आत्मनिर्भर भारत के तहत बनने वाले रोबोट भी दुनिया में अपनी पहचान बनाएंगे। एडवर्ब विश्व स्तरीय रोबोट का निर्माण करेगी। यहां 400 से 500 इंजीनियर को रोज़गार मिलेगा। यहां बनने वाले रोबोट हेल्थ सर्विसेज और ई—कॉमर्स के क्षेत्र समेत अन्य अपनी अहम भूमिका निभाएगें। साथ ही एक टन तक वजन तक ले जाने में सक्षम होंगे। वेयर हाउस में भी इनकी मांग तेजी के साथ बढ़ रही है। नोएडा के ‘वोट वैली’ जो सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई हैं वह विश्व स्तर की हैं। साथ ही रोबोट को तैयार करने वाले सभी उपकरण भी देश में ही तैयार होंगे। 

रोबोटों को आॅपरेट सॉफ्टवेयर नेवीगेशन और बारकोड के माध्यम से किया जाता हैै। जिसके माध्यम से यह अपना टॉस्क पूरा करते हैं। दूसरा जो सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जा रहा है वह थिंक मैनेजमेंट। यह सॉफ्टवेयर एक साथ काम कर रहे बहुत सारे रोबोट आपस में मैनेज करता है इससे यह रोबोट बिना किसी से टकराए हुए अपना कार्य करते हैं। कोविड-19 जैसी महामारी के दौरान इन रोबोट का इस्तेमाल सैनिटाइजेशन के लिए भी किया जा सकता है।  


Virendra Kumar Sharma's Report
BlackCatNews, Noida




Also Read

×