×
Login

मेडागास्कर पेरीविंकल के इस पेड़ से मधुमेह और कैंसर के कई फायदे हैं.

0 Comments । By Black Cat News । 2 April, 2021

मेडागास्कर पेरीविंकल के इस पेड़ से मधुमेह और कैंसर के कई फायदे हैं

सदाबहार मेडागास्कर पेरीविंकल प्लांट छत पर लगभग हर किसी के डंडे या बर्तन से सजी है। तो क्या आप जानते हैं कि आपके घर का यह आयुर्वेदिक पेड़ मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियों को ठीक कर सकता है। इतना ही नहीं, बल्कि यह रक्त शर्करा के स्तर या रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

यदि आप इसे ठीक से उपयोग करते हैं, तो आपको दवा खरीदने के लिए बहुत पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। यह इंसुलिन की तरह काम करता है।

पेड़ का नाम इतना है कि इस पेड़ के फूल बारह महीने तक खिलते हैं। यही कारण है कि इसे बरमासी या सदुष्पा भी कहा जाता है। इसके कई औषधीय गुण हैं और इसे जीवन रक्षक भी कहा जाता है।

- आउटसोर्सिंग से कैंसर का इलाज-

कैंसर रोगियों को खाने के लिए नियमित रूप से काटने के कई लाभ हैं।

आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। लेकिन इसे खाली पेट खाने या पीने की जरूरत है।

-मधुमेह का इलाज

1. मेडागास्कर पेरीविंकल के पूरे पेड़ में लगभग 150 प्रकार के एल्कलॉइड होते हैं।

2. यह हमारे शरीर में शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

3. यह एल्कलॉइड हमारे शरीर के अग्न्याशय के बीटा कोशिकाओं को ऊर्जा देता है। यह अग्न्याशय को ठीक से इंसुलिन स्रावित करने की अनुमति देता है।

4 .टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए इसके कई फायदे हैं। पत्तियों को धूप में सुखाने के बाद, उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। रोज सुबह एक चम्मच भूजल का सेवन करें। डॉ। आशुतोष गौतम के अनुसार, फूल और पत्ते दोनों ही मधुमेह रोगियों के लिए एक तरह की दवा है।

5. मेडागास्कर पेरिविंकल पेड़ों के पत्ते, फूल आदि को खाली पेट खाना चाहिए। आप इसकी चटनी भी बना और खा सकते हैं। इसकी पत्तियों और फूलों का उपयोग हर्बल चाय की तरह सुबह और शाम किया जा सकता है।

6. इसके अलावा इसकी 4-5 पत्तियों को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह शौच करने के बाद पीने से कई फायदे होते हैं। 10 दिन बाद अपनी शुगर की जाँच करें। आप फायदे बता सकते हैं।

 -उच्च रक्तचाप का उपचार

1. पौधे में एक क्षारीय पदार्थ होता है जिसे अजमलिसिन और सर्पेन्टाइन कहा जाता है। जो एंटी हाइपरसेंसिटिव है।

2. यह उच्च रक्तचाप के लिए फायदेमंद है। जड़ों को अच्छी तरह से साफ करें और सुबह खाली पेट खाएं। या जड़ को टूथपिक की तरह चबाएं और उसका रस पिएं।

3. इसके पत्तों को भी सुखाया जा सकता है और कुचल कर रोज खाया जा सकता है।

4. इस पेड़ का उपयोग करते समय, केवल गुलाबी और सफेद फूलों वाले पेड़ों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

SWADHIN MOHAN MOHAPATRA's Report
BlackCatNews, Cuttack




Also Read

×