×
Login

स्काउट एंड गाइड के ऑनलाइन कार्यक्रम में रिंकू तोमर ने भारत को किया प्रजेंट।.

0 Comments । By Black Cat News । 29 June, 2021

स्काउट एंड गाइड के ऑनलाइन कार्यक्रम में रिंकू तोमर ने भारत को किया प्रजेंट।

गाजियाबाद के वसुंधरा इलाके में रहने वाली रिंकू तोमर को स्काउट एंड गाइड मैसेंजर ऑफ पीस की ऑन लाइन वर्चुअल कार्यशाला में किया गया आमंत्रित।

स्काउट एंड गाइड मैसेंजर ऑफ पीस ने 10 साल पूरे होने पर एक ऑन लाइन वर्चुअल कार्यशाला का आयोजन किया।यह कार्यक्रम 24 जून से 27 जून तक चला।इसमें करीब 32 देशों जैसे ऑस्ट्रेलिया, चीन, बांग्लादेश, मलेशिया, हॉन्गकॉन्ग, मालदीव के अलावा भारत से भी करीब 150 लोगों ने भाग लिया। इसमे यूपी से केवल 2 लोगों ने भाग लिया। इनमें गाजियाबाद की रहने वाली रिंकू तोमर भी शामिल हुईं । जो पिछले काफी समय से झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देती हैं और उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूक करती हैं।

रिंकू तोमर ने बताया कि वह भारतीय स्काउट एंड गाइड मैसेंजर ऑफ पीस की सदस्य हैं। वह गाजियाबाद में डी ओ सी के पद पर कार्य करती है। मैसेंजर ऑफ पीस एक स्काउटिंग का वर्ड वाइज प्रोग्राम है।इसके तहत लोग अपने अच्छे कामों को प्रमोट करते हैं। इसके अलावा सोसाइटी को अच्छा माहौल देने और जनहित के कार्य करने वाले को एक प्लेटफॉर्म मिलता है।इसके तहत ही यह कार्यक्रम किया जाता है।जिसमें तमाम लोग एक दूसरे से कुछ नया सीखते हैंऔर एक दूसरे को नई प्रेरणा मिलती है। उन्होंने बताया मैसेंजर ऑफिस के 10 साल पूरे होने के बाद पेसिफिक रीजन में ऑनलाइन वर्चुअल मीटिंग का आयोजन किया। जिसमें करीब 32 देशों के लोगों ने भाग लिया है। भारत की तरफ से डेढ़ सौ लोगों ने भाग लिया। इनमें से फैजाबाद के अनूप मल्होत्रा और गाजियाबाद की रिंकू तोमर यानी दो लोग शामिल हुए। यह वर्चुअल प्रोग्राम 4 दिन तक चला और सभी देशों के लोगों ने एक दूसरे से अपने कार्यक्रम शेयर किए।उसमें चर्चा की गई कि किस तरह से समाज को एक अच्छी दिशा दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि क्लोजिंग सेरेमनी में कोर कमेटी ने इन्हें (रिंकू तोमर) इनवाइट किया।कि इंडिया को यह खुद प्रजेंट करें। उन्होंने स्काउटिंग को भारत की तरफ से प्रजेंट किया और अपने द्वारा किए गए सभी जनहित के कार्यक्रमों को बताया जिसकी वर्चुअल मीटिंग में शामिल होने वाले सभी लोगों ने जमकर सराहना की है।

Anshul Bajpai's Report
BlackCatNews, Ghaziabad



#

Also Read

×