×
Login

उस्मान ख्वाजा का शानदार शतक, भारतीय टीम को विकेट लेने के लिए करनी पड़ी मेहनत .

0 Comments । By Black Cat News । 10 March, 2023

उस्मान ख्वाजा का शानदार शतक, भारतीय टीम को विकेट लेने के लिए करनी पड़ी मेहनत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच आज 9 मार्च से खेला जा रहा है. यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू है.(Narendra Modi Stadium, Ahmedabad) पहला दिन आस्ट्रेलिया के नाम रहा. पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में चार विकेट खोकर 255 रन बना लिए हैं. गुरुवार को स्टंप्स के बाद ओपनर उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) 104रन पर जबकि कैमरून ग्रीन (Cameron Green) 49 रन पर नाबाद लौटे. 

भारत के लिए पहली पारी में पहले दिन मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने 65 रन देकर दो विकेट चटकाए. वही रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin), रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को 1–1 विकेट मिला.

आस्ट्रेलिया का टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला (Australia won the toss and decided to bat)

आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. टॉस के लिए जो सिक्का इस्तेमाल किया गया वह भी खास था. दरअसल यह सिक्का दोनों देशों की 75 साल के दोस्ती से जुड़े प्रतीक दर्शाता है. (A special coin was used at the toss.)

ऑस्ट्रेलिया ने प्लेइंग इलेवन में कोई भी बदलाव नहीं किया. भारत की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया गया. भारत ने मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को आराम देकर उनकी जगह मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को शामिल किया.पहले बैटिंग का आस्ट्रेलिया का फैसला सही नज़र आया. ट्रेविस हेड(Travis Head)और उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने पहले विकेट के लिए 61 रन की पार्टनरशिप की. यह साझेदारी रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ी. ट्रेविस हेड 44 गेंदों में 32 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) भारत के लिए चैलेंज बने इससे पहले मोहम्मद शमी ने उन्हें 3 रन पर आउट कर आस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया. लगा की भारत यहां से विकेट का सिलसिला शुरू कर सकता है पर ऐसा नहीं हो सका. आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ (Steven Smith) ने उस्मान ख्वाजा के साथ मिलकर पारी आगे बढ़ाया. इन दोनों ने 79 रन जोड़े. भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर रही इस जोड़ी को  टी ब्रेक के बाद रविंद्र जडेजा ने तोड़ा. स्टीव स्मिथ 38 रन बनाकर एक शानदार गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर वापस लौटे. स्टीव स्मिथ ने इस दौरान 135 गेंदे खेली और उनका स्ट्राइक रेट था 28.15 रहा. स्टीव स्मिथ के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (17 रन) का विकेट गंवाया, जिन्हें शमी ने बोल्ड किया. पीटर हैंड्सकॉम्बने (Peter Handscomb) 27 गेंदों में 17 रन बनाए. अपनी पारी में उन्होंने तीन चौके लगाए. इसकेे बाद आस्ट्रेलिया ने और कोई विकेट नहीं गंवाया.कैमरून ग्रीन (Cameron Green) ने उस्मान ख्वाजा के साथ 85 रन की पार्टनरशिप निभाई. इस दौरान उस्मान ख्वाजा ने अपना शतक पूरा किया.

उस्मान ख्वाजा का शतक (Usman Khawaja's brilliant century)

इस टेस्ट में उस्मान ख्वाजा की पारी में अटैक, डिफेंस दोनों देखने मिला. उन्होंने पूरे दिन डटकर बल्लेबाजी की और दिन के आखिरी ओवर में अपने टेस्ट करियर का 14वां और भारत की सरजमीं पर अपना पहला शतक जड़ा. उन्होंने 246 गेंद पर 15 चौकों के साथ शतक पूरा किया.

खेल खत्म होने के बाद उस्मान ख्वाजा ने क्या कहा?

पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद उस्मान ख्वाजा ने अपने शतक पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि इसमें बहुत सारी भावनाएं हैं. एक लंबी यात्रा रही है, शतक बनाना, एक ऑस्ट्रेलियाई के रूप में आप हमेशा ऐसा करना चाहते हैं  यह बहुत खास है. हेड ने शुरुआत बढ़िया की, जिसे दूसरे छोर से देखना काफी अच्छा था. ख्वाजा ने पिच को लेकर कहा कि ‘यह इतना अच्छा विकेट था कि मैं अपना विकेट नहीं देना चाहता था। यह किसी भी चीज से ज्यादा एक मानसिक लड़ाई थी. आपको इसे लंबे समय तक करते रहने की जरूरत है.’

दूसरे दिन जब आस्ट्रेलिया बल्लेबाजी के लिए मैदान में आयेगी तब उसकी कोशिश होगी की भारत के सामने बडा टारगेट रखे और उस पर दबाव बनाए दूसरी ओर भारतीय  टीम दूसरे दिन के खेल मे वापसी करना चाहेगी. 

भारतीय टीम के लिए अहमदाबाद टेस्ट मैच में जीत हासिल करना बहुत अहम है. अगर भारतीय टीम चौथा टेस्ट जीतती है तब वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी प्रवेश कर जाएगी. हार या ड्रॉ पर मुकाबला खत्म होने की स्थिति में भारत को श्रीलंका-न्यूजीलैंड सीरीज पर निर्भर रहना होगा. ऑस्ट्रेलिया पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है.

DINESH SHINDE's Report
BlackCatNews, Mira Bhayandar



#

Also Read

×