×
Login

छोटी सी उम्र में अंतर्राष्ट्रीय योग्य खिलाड़ी बनकर दी जा रही ऑनलाइन योग की क्लास।.

0 Comments । By Black Cat News । 1 June, 2021

छोटी सी उम्र में अंतर्राष्ट्रीय योग्य खिलाड़ी बनकर दी जा रही ऑनलाइन योग की क्लास।

गाजियाबाद के वसुंधरा इलाके में रहने वाला एक 11 वर्षीय अंतरराष्ट्रीय योग खिलाड़ी लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले या घर पर रहकर वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोगों को योग क्लास दे रहा है। इस योग क्लास में सैकड़ों की संख्या में छात्रों के अलावा उनके माता-पिता और अन्य लोग भी शामिल होते हैं और इतनी छोटी उम्र में योग सिखाने वाले इस खिलाड़ी की लोग जमकर सराहना कर रहे हैं। यह खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में भी योग क्लास दे चुका है और वहां से अवार्ड भी प्राप्त कर चुका है।
11 वर्षीय अंतरराष्ट्रीय योग खिलाड़ी ध्रुव शर्मा की मां विनीता शर्मा ने बताया की ध्रुव को बचपन से ही योग का बेहद शौक है।पहले ध्रुव ने योग सीखा। उसके बाद अन्य बच्चों को सिखाना शुरू किया। जिसके बाद बड़े लोगों ने भी योग सीखना शुरू कर दिया और बड़ी संख्या में लोग ध्रुव के साथ जुड़ रहे हैं और अब लॉकडाउन के दौरान घर पर रहने वाले सभी बच्चों उनके माता-पिता और अन्य लोगों को भी ऑनलाइन योग सिखाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ध्रुव को ऑस्ट्रेलिया भी योग सिखाने के लिए बुलाया गया था।जहां पर उसे असिस्टेंट हाई commissioner ऑफ इंडिया इन कोलंबो राधा वेंकटरम मैडम ने ध्रुव को अवार्ड देकर सम्मानित किया।साथ ही श्रीलंका के ऑफिशियल फेसबुक पर ध्रुव को लिटिल योगा मास्टर लिखा और बहुत ही शानदार शब्द फोटो के साथ पोस्ट किया ।
इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय योग खिलाड़ी 11 वर्षीय ध्रुव ने बताया कि उसने जब से अपना होश संभाला है ।तभी से वह यग बेहद पसंद करता है ।इसलिए सबसे पहले उसने योग की क्लास ली और सीखने के बाद अब वह अन्य बच्चों और बड़ों को योग सिखाता है। खास तौर पर लॉकडउन के दौरान जो बच्चे घर पर रहकर ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं ,या बड़े लोग घर पर रहकर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे लोगों को घर में एक जगह रहने के कारण कमर में दर्द गर्दन में दर्द आंखों में दर्द एवं जलन के अलावा कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती है। इसे ध्यान में रखते हुए अब ऑनलाइन योग क्लास शुरू की है और अब धीरे-धीरे बड़ी संख्या में बच्चों के अलावा उनके अभिभावक एवं अन्य लोग भी योग क्लास में जुड़ रहे हैं।


Anshul Bajpai's Report
BlackCatNews, Ghaziabad




Also Read

×