×
Login

IND VS BAN 2022 - भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए शुरू हुई अग्निपरीक्षा..

0 Comments । By Black Cat News । 13 December, 2022

IND VS BAN 2022 - भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए शुरू हुई अग्निपरीक्षा.

आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप गवांने के बाद भी भारत के पास मौका है वर्ल्ड चैंपियन बनने का. आनेवाले वक्त में 50 ओवर का वर्ल्ड कप, टेस्ट चैंपियनशिप, टी 20 वर्ल्ड कप होगा. (There will be 50-over World Cup, Test Championship, T20 World Cup in the coming time.). भारतीय टीम के पास उस कड़ी में पहली चुनौती टेस्ट सीरीज है. 14 दिसंबर से भारत को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचेस खेलेने हैं. ( Test matches will be played between India and Bangladesh from December 14 , 2022 .). कल से शुरू होनेवाले टेस्ट सीरीज पर सबका ध्यान होगा. यह टेस्ट सीरीज कहां, कहां खेली जाएगी, कहां देख सकते हैं, कितने बजे मैचे शुरू होगा, साथ ही भारतीय टीम में कौनसे खिलाड़ी है, भारत बांग्लादेश मैच के आंकड़े. भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए चांसेस इन सबकी जानकारी मिलेगी.

पहले टेस्ट मैच के साथ भारतीय टीम की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के सफर में आगे बढ़ने की अग्निपरीक्षा शुरु होगी. एक गलती टीम इंडिया को भारी पड़ सकती है.  इस अग्निपरीक्षा से पहले, टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम को बड़े झटके लगे हैं. कई स्टार खिलाड़ी चोट के चलते टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाएंगे. 

पहले टेस्ट मैच में केएल राहुल (KL Rahul)कप्तानी करते दिखाई देंगे. रोहित शर्मा चोट के चलते टेस्ट नहीं खेल पाएंगे और उनकी चोट को देखकर ही फ़ैसला लिया जाएगा की वह दूसरा टेस्ट मैच खेल पाएंगे या नहीं. रोहित शर्मा को दूसरे वनडे में फिल्डिंग के दौरान अंगूठे में चोट लगी थी.(Rohit Sharma thumb injury). रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी इन स्टार खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट की घोषणा भी की गई है. बीसीसीआई ने टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में नवदीप सैनी, जयदेव उनादकट, अभिमन्यु ईश्वरन और सौरभ कुमार को शामिल किया है. (BCCI has included Navdeep Saini, Jaydev Unadkat, Abhinyu Easwaran and Saurabh Kumar in the Indian team for the Test series.).

टेस्ट सीरीज कब से और कहां खेले जाएंगे?
भारत  बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच
14-18 दिसंबर को चट्टोग्राम में खेला जाएगा वहीं दूसरा टेस्ट 22-26 दिसंबर को ढाका में खेला जाएगा.

कितने बजे से देख पाएंगे मैच
भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच की शुरुआत भारतीय समय के अनुसार सुबह 9:30 बजे से होगी. मैच का टॉस सुबह 9 बजे होगा.

कहां देख सकेंगे टेस्ट मैच
भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज को आप सोनी नेटवर्क के अलग अलग चैनलों पर देख पाएंगे. जबकि सोनी लिव एप के जरिए मोबाइल, लैपटॉप etc पर मैच देख सकते हैं. टेस्ट सीरीज की कमेंट्री का मजा हिंदी, अंग्रेजी के अलावा अलग अलग भाषाओं में उठा सकते हैं.

भारत बनाम बांग्लादेश रिकॉर्ड (india vs bangladesh record)

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 11 टेस्ट मैच खेले गए हैं. जिनमें भारत का पलड़ा भारी है. इन 11 मैचों में से भारत को 9 मैचों में जीत मिली, जबकि 2 मैच ड्रा रहे हैं. दूसरी तरफ बांग्लादेश इस दौरान एक भी टेस्ट नहीं जीत सका.

भारत ने 9 मैचों में जो जीत हासिल की उसमें भारत का टोटल डॉमिनेंस नजर आया था. 9 में से 5 में भारत ने पारी के अंतर से मैच जीता. भारत ने एक बार 10 और एक बार 9 विकेट से मैच जीता. पारी और रनों के लिहाज से बांग्लादेश पर बड़ी जीत में देखें तो भारत ने बांग्लादेश को 2007 में पारी और 239 रन से , 2004/5 में पारी और 140 रन के बड़े अंतर से बांग्लादेश को हराया है.

भारत vs बांग्लादेश टेस्ट में सबसे ज्यादा रन
1- सचिन तेंडुलकर ने 7 मैच 820 रन बनाए और 248 रन हाइएस्ट स्कोर है
2- राहुल द्रविड़ ने 7 टेस्ट में 560 रन बनाए हैं.160 रन उनका हाइएस्ट स्कोर रहा.
3- मुश्फिकर रहीम ने 6 मैचों में 518 रन बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 127 रन है.
4- भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 4 टेस्ट में 392 रन बनाए हैं. 204 रन विराट हाइएस्ट स्कोर रहा.

भारत vs बांग्लादेश टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट

1- जहीर खान के नाम 7 टेस्ट में 31 विकेट हैं.
2- इशांत शर्मा ने 7 टेस्ट में 25  विकेट लिए हैं
3- इरफान पठान के नाम 2 टेस्ट में 18 विकेट हैं
4- रविचंद्रन अश्विन ने 4 टेस्ट में 16 विकेट चटकाए हैं.

भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचने के लिए कितने मैच जीतने होंगे?? (India's World Test Championship chances??)

इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद पाकिस्तान टीम फाइनल की रेस से बाहर हुई और भारत की फाइनल खेलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अब टीम इंडिया के 6 टेस्ट मैच बचे हैं. इसमें से दो बांग्लादेश के खिलाफ हैं और बाकी 4 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेलने हैं. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज बुधवार 14 दिसंबर 2022 से हो रहा है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत आएगी. ऑस्ट्रेलिया भारत के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत अगले साल 9 फरवरी से होगी. टीम इंडिया अगर इनमें एक भी टेस्ट मैच हारती है तब उसे ऑस्ट्रेलिया — दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के साथ अन्य सीरीज पर निर्भर रहना होगा.

आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका के चांसेस
ऑस्ट्रेलिया (Australia) 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने/ खेलने की रेस में सबसे आगे है. पैट कमिंस (Pat Cummins) के  कप्तानी वाली आस्ट्रेलिया टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए अपने बचे हुए 7 मैचों में से कम से कम 3 मैच जीतने होंगे. इसके अलावा 2 जीत और एक ड्रॉ भी काफी साबित हो सकता है. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को फाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे 5 मैचों में कम से कम 3 जीत आवश्यक है.फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की श्रीलंका (Sri Lanka) की उम्मीदें न्यूजीलैंड (New Zealand)
में उनके प्रदर्शन पर टिकी हैं. मार्च-अप्रैल 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेलनी है. यहां श्रीलंका को न्यूजीलैंड में 2-0 की जीत हासिल करनी होगी साथ ही श्रीलंका को अन्य परिणामों पर निर्भर रहना होगा.

भारत - बांग्लादेश टेस्ट टीम
भारत: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, नवदीप सैनी, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, सौरभ कुमार, कोना भारत, कुलदीप यादव, अभिमन्यु ईश्वरन।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास (wk), मुशफिकुर रहीम (wk), मोमिनुल हक, मेहदी हसन मिराज, महमूदुल हसन जॉय, अनामुल हक बिजॉय, खालिद अहमद, इबादत हुसैन, शोरफुल इस्लाम, तस्किन अहमद, तैजुल इस्लाम , नजमुल हुसैन शांता, रेजौल रहमान राजा, जाकिर हसन (wk), नुरुल हसन (wk), यासिर अली.




DINESH SHINDE's Report
BlackCatNews, Mira Bhayandar



#

Also Read

×