×
Login

खुर्जा निवासी अरविंद ने रोइंग के डबल स्कल्स स्पर्धा में किया क्वालिफाई- ओलंपिक में चयन होने से परिजन.

0 Comments । By Black Cat News । 22 June, 2021

खुर्जा निवासी अरविंद ने रोइंग के डबल स्कल्स स्पर्धा में किया क्वालिफाई- ओलंपिक में चयन होने से परिजन

बुलंदशहर। खुर्जा निवासी रोइंग खिलाड़ी अरविंद सोलंकी ने टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर लिया है। जो भारतीय नौकाचालक अर्जुन लाल जाट के संग लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा में क्वालिफाई किया। अरविंद सोलंकी के ओलंपिक में चयन होने से परिजन और साथी खिलाड़ियों ने खुशी जाहिर की। वहीं, कोरोना काल के चलते फोन पर परिवार को बधाई देने के लिए लोगों का तांता लगा रहा।

खुर्जा क्षेत्र के गांव खबरा निवासी अरपिवंद सोलंकी रोइंग खिलाड़ी है। अरविंद 2016 में फौज में भर्ती हुआ इसके बाद 2017 में रोइंग खेल की शुरूआत की थी। इस दौरान कोच हरिदेव और सुनील कुमार से खेल की बारीकि सीखकर आगे बढ़ता गया। शुरू से ही अरविंद का सपना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल जीतकर जनपद और देश का नाम रोशन करने का रहा। अरविंद का कहना है कि रोइंग खेल खतरों से भरा हुआ है लेकिन हिम्मत न हारकर देश का नाम रोशन करने के लिए लगातार नेशनल स्तर पर प्रतिभाग कर रहा हूं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक सिल्वर मेडल जीत चुका हूं और गत कई वर्षों से ओलंपिक में चयन होने के लिए तैयारी कर रहा था। बताया कि ओलंपिक के लिए तीन खिलाड़ियों का चयन हुआ जिसमें जाकिर खान सिंगल्स स्कल्स और अर्जुन लाल के संग वह संग लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा में क्वालिफाई करने में सफल रहे।


23 जुलाई से शुरू होगा ओलंपिक

कैनोइंग के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शांति स्वरूप ने बताया कि पहली बार ओलंपिक खेलों में देश की एकमात्र जोड़ी प्रतिभाग करेगी। कोरोना संक्रमण के चलते अन्य ओलंपिक क्वालिफायर में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। ओलंपिक के लिए अभी 80 दिन शेष है। इन दिनों को अरविंद खाली नहीं जाने देना चाहते है और तैयारियों में जुट गया हैं और पूना में तैयारियां कर रहा हैं। बताया कि फौज में भर्ती होने के दौरान उन्होंने ही अरविंद को खेल में प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया। जिसके बाद वह रोइंग से जुड़ा। इससे पूर्व वह 2018 में जकार्ता एशियन गेम्स में प्रतिभाग कर चुका है।


रोइंग में अब तक का सफर

अरविंद सोलंकी अब तक 37वीं नेशनल चैंपियनशिप 2018 में दो गोल्ड मेडल, 2019 में हुई वर्ल्ड रोइंग चैंपियनशिप में 13वां स्थान जो ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुई। साउथ कोरिया में 2019 में हुई 19वीं एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल, 38वीं नेशनल चैंपियनशिप में दो सिल्वर मेडल जीत चुका हैं। खेल में उम्दा प्रदर्शन किए जाने पर हाल ही में नायब सूबेदार के पद पर प्रमोट हुआ।

Varun Sharma's Report
BlackCatNews, Bulandshahar




Also Read

×