×
Login

आज आइए जानें कि कैसे तरबूज के बीज स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं l.

0 Comments । By Black Cat News । 2 April, 2021

आज आइए जानें कि कैसे तरबूज के बीज स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं l

तरबूज खाते समय, लोग इसके बीजों को निकालकर छोड़ देते हैं। क्योंकि लोगों को इसके लाभों के बारे में पता नहीं हो सकता है। इसलिए वे इसे फेंक देते हैं। तरबूज के बीज में कई लाभकारी गुण होते हैं। इस पोषक तत्वों से भरपूर बीज का सेवन हमें विभिन्न बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा, शरीर के कई फायदे हैं। इसे किराने की दुकानों में अनाज के रूप में बेचा जाता है।

यह अब रोस्टेड मेलन सीड्स के नाम से बाजार में उपलब्ध है। आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने भी इसकी पैकिंग और बिक्री शुरू कर दी है। यह भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन स्टोर अमेज़न पर भी उपलब्ध है। इसे विदेशों में बड़ी मात्रा में बेचा जा रहा है।

1. शरीर के विकास के लिए अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है। इसमें बहुत कम पोषक तत्व होते हैं। तरबूज के बीज उनमें से एक हैं। तरबूज के बीज अमीनो एसिड में उच्च होते हैं। अमीनो एसिड शरीर के ऊतकों के निर्माण में मदद करता है।

2. तरबूज के बीजों में लाइकोपीन नामक एक पदार्थ होता है। जो बालों और चेहरे की सुंदरता को बढ़ाता है। इसके अलावा, लाइकोपीन पुरुषों के यौन प्रदर्शन को बढ़ा देता है।

3.तरबूज के बीज मैग्नीशियम में उच्च होते हैं। 100 ग्राम तरबूज के बीज मैग्नीशियम की शरीर की 139% दैनिक आवश्यकता को पूरा करते हैं। मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने और पाचन को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपको यह समस्या है, तो हर दिन कम संख्या में तरबूज के बीज खाएं। इस समस्या को हल किया जा सकता है।

4. तरबूज के बीज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह रक्त को साफ रखने के लिए भी अच्छा काम करता है। अगर आपको पेट की समस्या है, तो भी तरबूज के बीज की एक छोटी संख्या को चबाने से मदद मिल सकती है।

5. यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। 15 मिनट के लिए 1 लीटर पानी में 1 मुट्ठी बीज उबालें। चाय जैसे मधुमेह के रोगियों के लिए यह उबलता पानी फायदेमंद है। यह मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है।

6. एक बीमारी से उबरने के बाद, शरीर कमजोर हो जाता है। इस उबले हुए पानी को पीने से शरीर को तंदुरुस्ती और ऊर्जा मिलती है।

7. दूसरी तरफ, यह मेमोरी को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इसलिए एक बार में एक से कम खाना बेहतर है।

8. आप अंकुरित होकर तरबूज के बीज खा सकते हैं। जैसे ही वे अंकुरित होते हैं तरबूज के बीज के लाभकारी गुण बढ़ जाते हैं।

SWADHIN MOHAN MOHAPATRA's Report
BlackCatNews, Cuttack




Also Read

×