×
Login

यदि आप उच्च रक्तचाप से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन्हें अपने आहार में.

0 Comments । By Black Cat News । 8 April, 2021

यदि आप उच्च रक्तचाप से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन्हें अपने आहार में

ज्यादातर लोग अपनी जीवनशैली में काम और तनाव के कारण उच्च रक्तचाप से पीड़ित होते हैं। रक्तचाप एक गंभीर समस्या है। जो, हमें मार सकता है। उच्च रक्तचाप के कारण हार्ट अटैक जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। तो आप इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। इसके लिए आप अपने आहार में 5 खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

1. पालक:

पालक दुनिया की स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है। इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। ताजा पालक कैल्शियम में उच्च होता है। इसलिए पालक खाने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

2. तरबूज:

तरबूज में एल-साइट्रिन नामक एक एमिनो एसिड होता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। तरबूज फाइबर, लाइकोपीन और विटामिन ए और पोटेशियम में समृद्ध है। जबकि यह हमारे शरीर के लिए आवश्यक है, यह रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।

3. बिट:

बिट 4 में उच्च स्तर के नाइट्रेट होते हैं। जो शरीर में खून की मात्रा को कम नहीं होने देता है। ऑस्ट्रेलिया में 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, एक गिलास चुकंदर का रस पीने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

4. संतरे:

संतरे विटामिन से भरपूर होते हैं। जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है। संतरे में न केवल विटामिन होता है, बल्कि फाइबर, विटामिन "ए" भी होता है। "यह बस तब हमारे ध्यान में आया।

5. गाजर:

गाजर रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए भी अच्छा है। यह पोटेशियम और बीटा-कैरोटीन में उच्च है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है। यह न केवल रक्तचाप के लिए अच्छा है, बल्कि यह हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

SWADHIN MOHAN MOHAPATRA's Report
BlackCatNews, Cuttack




Also Read

×