×
Login

बागपत में मिले पृथ्वीराज चैहान एवं अन्य शासकों के दुर्लभ सिक्के ।.

0 Comments । By Black Cat News । 1 December, 2021

बागपत में मिले पृथ्वीराज चैहान एवं अन्य शासकों के दुर्लभ सिक्के ।

बागपत में मिले पृथ्वीराज चैहान एवं अन्य शासकों के दुर्लभ सिक्के 

यूपी के बागपत जिले में पृथ्वीराज चैहान एंव अन्य शासकों के दुर्लभ सिक्के मिले है। यह सिक्के चांदी और सोने के मिश्रित बताए जा  रहे है। बागपत के इतिहासकार व शहजाद राय के निदेशक ने यह सिक्के जिलाधिकारी को सौंपने की बात कही है। 

शहजाद राय शोध संस्थान के निदेशक इतिहासकार डॉ अमित राय जैन ने बताया कि इतिहास की खोज के चलते वह रविवार को दिल्ली सहारनपुर मार्ग स्थित काठा गांव में काठा गांव के प्रसिद्ध टीके की जांच कर रहे थे। इसी दौरान उनकों पुरातात्विक स्थल निरीक्षण में दिल्ली अधिपति राजा पृथ्वीराज चैहान सहित, राजा अनंगपाल देव, राजा मदनपाल, राजा चाहडा राजदेव के दुर्लभ 16 सिक्के प्राप्त हुए हैं। इतिहासकार डॉ अमित राय जैन का कहना है कि यह उपलब्धि बागपत एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इतिहास के लिए नया आयाम सिद्ध होगी क्योंकि किसी भी वंश के शासकों के सिक्कों की श्रंखला प्राप्त होना, वहां उस क्षेत्र पर उन राजाओं के अधिपत्य को सिद्ध करता है! मुद्रा शास्त्र के आधार पर शोध करने वाले शोधार्थियों के लिए यह खोज महत्वपूर्ण है। 

 कुषाण काल सभयताओं के मिलते रहे है अवशेष

यह प्राचीन टीला हजारों वर्षों से यहां मौजूद है यहां का स्थल निरीक्षण पहले भी वे कई बार कर चुके हैं यहां से कुषाण काल एवं बाद की सभ्यताओं के अवशेष मृदभांड इत्यादि प्राप्त होते रहे हैं उसी श्रंखला में फिलहाल 16 सिक्कों का प्राप्त होना यह सिद्ध करता है कि यहां कोई बड़ी मानव बस्ती उस समय की रही होगी जहां पर व्यापारिक लेन-देन में सिक्कों का प्रचलन था। 

चांदी एवं तांबा मिश्र धातु से निर्मित है काठा से प्राप्त सिक्के

बताया गया है कि यह बिलन धातु के सिक्के हैं, जिसका निर्माण चांदी एवं तांबे को मिश्र करके किया जाता था। चांदी क्योंकि अति दुर्लभ थी तो सिक्कों को बनाने में उस में तांबे की मात्रा भी मिलाई जाती थी 

सिक्कों को जिलाधिकारी को सौंपा जाएगा

16 दुर्लभ सिक्कों को जनपद बागपत के जिलाधिकारी राजकमल यादव जी को सौंपा जाएगा ताकि उन पर एक विस्तृत रिपोर्ट बनाकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मेरठ सर्किल शाखा को भेजा जा सके।

इतिहासकार अमित राय जैन की मांग है कि प्राचीन टीला पर भी यथासंभव उत्खनन का कार्य किया जाए ताकि यहां पर छुपे हुए दुर्लभ 

Sachin Kumar's Report
BlackCatNews, Prayagraj (Allahabad)



#

Also Read

×