×
Login

Maharashtra govt Diwali guidelines: घरेलू तरीके से दिवाली मनाने की अपील.

0 Comments । By Black Cat News । 28 October, 2021

Maharashtra govt Diwali guidelines: घरेलू तरीके से दिवाली मनाने की अपील

दीवाली (Diwali)  त्यौहार को लेकर हर जगह रौनक नजर आ रही है. बाजारों में लोग तरह तरह कि शॉपिंग के लिए आ रहे हैं. जरूरी सामान, चीजें खरीद रहे हैं  खुशी के इस मौके में कोई बाधा न बने इसका ख्याल रखा जा रहा है. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra govt) भी ज्यादा सतर्क है. दीवाली त्यौहार को सेलेब्रेट करने को लेकर सरकार ने दिशा निर्देश जारी किए हैं. आइए जानते हैं क्या है महाराष्ट्र सरकार के नियम (Maharashtra govt guidelines for Diwali)

1 - धार्मिक स्थलों,दुकानों व रास्ते पर भीड़ से बचें.(Avoid crowds at religious places, shops and on the way.)


2 -  मास्क, सोशल डिस्टेन्स और सैनिटाइज का ध्यान रखे. (take care of mask, social distance and sanitize.)


3 - वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए.(Senior citizens and children should avoid stepping out of the house.)


4 -दिवाली पहाट का आयोजन करते समय दिशा-निर्देशों में नियमों का पालन सुनिश्चित करने का ध्यान रखा जाए. इन कार्यक्रमों का आयोजन ऑनलाइन, केबल नेटवर्क या फेसबुक लाइव के माध्यम से किए जाना चाहिए.


5 -दीपावली पर बड़ी संख्या में पटाखे जलाए जाते हैं. इससे ध्वनि और वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है.कोरोना के मरीज, इससे पहले जो कोरोना से संक्रमित हुए थे उन्हें धूल से सांस लेने में तकलीफ होने का डर है. इसलिए अपील की गई है कि पटाखे से परहेज कर दिये लगाकर के त्योहार के रूप में मनाया जाए.


6 - सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बजाय स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन को प्राथमिकता दी जाए, लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाए कि एक ही समय में लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा न हों. 


DINESH SHINDE's Report
BlackCatNews, Mira Bhayandar




Also Read

×